EMV Chip Cards vs Magnetic Stripe Cards in Hindi

दोस्तों यदि आप डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड का use करते हैं. तो कार्ड के पीछे की ओंर आपने देखा होगा एक काले कलर की पट्टी होती है. और यदि आपके पास अभी का ( 2018 के बाद वाले नए कार्ड ) कार्ड है, तो आपने देखा होगा सामने एक चिप भी होती है.

तो पीछे काले कलर की ये पट्टी, और सामने लगा हुआ चिप क्या होता है ? और ये क्यों लगा होता है और इसमें कौन सी Information स्टोर होती है. सांथ ही हम ये जानेगें की इन दोनों के बीच में क्या अंतर है. तो ये सारी बातों को आज के इस article में हम जानने वाले हैं. तो चलिए समझते हैं .

दोस्तों कार्ड के पीछे जो काले कलर की पट्टी होती है, दरअसल वो एक Magnetic Stripe होती है. जिसमें हमारी वो सारी information स्टोर होती है, जो एक transaction करने के लिए जरुरी होता है. वो कौन सी information जैसे की हमारा नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि ये चीजे जिससे आप कोई भी transaction कर सकते हैं.

और बात करें तो सन 2108 के पहले जितने भी कार्ड बनते थे, उन कार्ड में सिर्फ पीछे ये काले कलर की Magnetic Stripe होता था. लेकिन अब 2018 के बाद जो भी कार्ड बन रहे हैं. उसमें सामने एक छोटी से चिप भी लगी होती है. जिसे emv chip भी कहते हैं .

emv चिप Eoropay Mastercard Visa Technology से बनाया गया है. इसलिए इसे emv चिप कहा जाता है. वैसे कुछ जगह इसको evm chip ( Eoropay Visa Mastercard ) भी कहते हैं . दरअसल पुराने कार्डों में यह चिप नही होती थी.

EMV Chip Cards vs Magnetic Stripe Cards in Hindi

पिछले कई सालों से बहुत से हैकर बहुत से लोगों के कार्ड का क्लोन तैयार करके बहुत से लोंगों के पैसे चुराए थे, जिसमे emv चिप नही होती थी. तो क्या होता था जब भी हम कही पे अपने कार्ड को स्वैप करते थे, तो हैकर हमारे information को चुरा कर एक हमारे कार्ड का क्लोन तैयार कर लेते थे. जिससे वो हमारे पैसे निकल लेते थे.

लेकिन अब जिस भी कार्ड में emv chip लगा होता है. तो जब भी हम अपने कार्ड को कही पे भी स्वैप करते हैं, तो हमारी जो information होती है वो पूरी की पूरी encrypted होती है. जो किसी को समझ नही आती. सांथ ही जब भी हम कार्ड को स्वैप करते हैं , तो हर बार एक नया encrypted information हमरी निकलती है .

तो ऐसे में मानलो यदि हैकर उस encrypted information को ले भी लेता है, तो वो उसके किसी काम का नही होता. तो इन्ही हैकरों से हमें बचाने के लिए अब हमारे कार्ड में emv chip लगा होता है .

तो दोस्तों आसा करता हूँ की आपको पता चल गया होगा की हमारे डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड में लगा हुआ EMV Chip और Magnetic Stripe क्या है, और इसमें कौन सी information स्टोर होती है सांथ ही इन दोनों के बीच में क्या अंतर है. EMV Chip Cards vs Magnetic Stripe Cards in Hindi.

दोस्तों मेरी हमेशा से यही कोशिस रही है, की हम आपको किसी भी टॉपिक के बारे में अच्छा से जानकरी दे पायें. तो ये Article आपको कैसा लगा हमे Comment करके जरुर बताएं , यदि आपको किसी और भी टॉपिक के बारे में जानकारी चाहिए तो आप हमे Comment के जरिये बता सकते हैं .

Thanks….जय हिन्द, वन्दे मातरम्

59 Replies to “EMV Chip Cards vs Magnetic Stripe Cards in Hindi”

  1. मेको भी मेरे मोबाइल नंबर को जोड़ना है आयुष्मान योजना से

  2. Thanks for sharing excellent information. Your website is so cool. I am impressed by the details that you’ve on this blog. It reveals how nicely you perceive this subject. Bookmarked this web page, will come back for extra articles.

  3. ampicillin cellular target generic names ampicillin generic name of ampicillin sulbactam ampicillin drug prescriptions ampicillin generic dosage forms ampicillin sodium generic name ampicillin generic principen ampicillin pharmacokinetics animals ampicil

  4. Yesterday, while I was at work, my cousin stole my apple ipad and tested
    to see if it can survive a forry foot drop, just so she can be a youtube sensation. My iPad is now destroyed andd she has 83 views.

    I know this is totally off topic but I had to
    share it with someone!

  5. hello box v5 HD का न्यू सॉफ्टवेर चाहिये मेंरे पास 25-12-2018
    का सोफ्टवेयर हे उसमें 66,68 डिग्री नही चलरहा है तो प्लीज आपके
    पास नया सोफ्टवेयर हे प्लीज लीक भेजदो

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *